नई दिल्ली (वीकैंड रिपोर्ट)- Channels go off on Cable Platforms : डिज़नी स्टार, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया सहित प्रमुख टेलीविजन प्रसारकों ने भारत में लगभग 45 मिलियन ग्राहकों के लिए केबल ऑपरेटरों के प्रसारण बंद कर दिए हैं। टेलीविजन ब्रॉडकास्टरों ने अपने चैनलों की कीमतों में 10-15% के बीच की बढ़ोतरी की है, जिससे केबल ऑपरेटरों को लगता है कि इससे उनके कम आय वाले उपभोक्ताओं को विशेष रूप से परेशानी होगी। छोटे शहरों में, और इसे लागू करने को तैयार नहीं हैं।
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ट्राई द्वारा नए दिशा-निर्देश जारी किए जाने के चार साल बाद प्रसारकों ने मूल्य वृद्धि की थी। अधिकांश डीटीएच और केबल ऑपरेटर, जिनका आधार भारत के PayTV ग्राहकों का 80% तक जोड़ता है, ने पहले ही नई कीमतों को लागू करना शुरू कर दिया है और उन्हें चार साल बाद उपभोक्ता कीमतों में लगभग 5% की वृद्धि करनी पड़ी है। आईबीडीएफ (इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन) के एक बयान में कहा, कुछ केबल ऑपरेटरों ने नए समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं किए, इस प्रकार प्रसारकों को उचित नोटिस देने के बाद अपनी सेवाएं बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आईबीडीएफ टेलीविजन प्रसारकों का एक शीर्ष निकाय है।
Channels go off on Cable Platforms : आल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन के सदस्य हेथवे, डेन, यूसीएन, जीटीपीएल, फास्टवे, रेडीएन्ट, एसनेट, इन केबल, केसीएन आदि एमएसओ इसके सदस्य हैं। जिन्होंने ब्राडकास्टर्स द्वारा बढ़ाई जा रही कीमतों का विरोध कर रहे हैं। इन एमएसओ से शहर के छोटे-छोटे केबल आपरेटर डिस्ट्रीब्यूशनशिप लेकर काम करते हैं। ट्राई ने 15 प्रतिशत दाम बढ़ाने की इजाजत ब्राडकास्टर्स को दी है। जिसको लेकर ब्राडकास्टर्स दाम बढ़ाने के लिए एमएसओ पर दबाव बना रहे हैं, लेकिन इस बार एमएसओ ने दाम बढ़ाने का विरोध जताया है। जिसको लेकर ब्राडकास्टर्स ने सिग्नल देना बंद कर दिया,जिससे नुकसान उन्हीं हो रहा है। पर इस बार दाम नहीं बढ़ने दिए जाएंगे।
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