नई दिल्ली (वीकैंड रिपोर्ट): कोरोनावायरस के बीच मनाई गई इस बार की दीवाली पर लॉकडाउन से प्रभावित हुए बाजार ने अच्छा रिस्पॉन्स देखा है. CAIT ने बताया कि इस दीवाली के सीज़न में देशभर के व्यापारियों ने 72,000 करोड़ का सामान बेचा है. चीनी सामानों के बहिष्कार की आह्वान का भी असर इसबार पड़ा है.
7 करोड़ व्यापारियों और 40,000 व्यापार संगठनों से मिलकर बने व्यापार संघ ने बताया है कि इस बार दीवाली पर बिक्री में ईयर-ऑन-ईयर 10.8 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है, जो छोटे व्यापारियों के लिए अच्छा संकेत है. व्यापार संघ ने यह आंकड़े लखनऊ, नागपुर, अहमदाबाद, जम्मू और जयपुर जैसे कुल 20 शहरों से इकट्ठा किए हैं.
वहीं, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, राजस्थान और ऐसे ही कई राज्यों में पटाखा बैन होने के चलते छोटे और पटाखा व्यापारियों को 10,000 करोड़ का नुकसान हुआ है. इस फेस्टिव सीजन में खिलौने, गिफ्ट के सामान, होम फर्निशिंग, डेकोरेशन, खाने-पीने का सामान, मिठाई, कपड़े, फुटवियर, दीवाली पूजा की सामग्री, दिए, हैंडीक्राफ्ट के सामान वगैरह की बिक्री में अच्छी तेजी देखी गई.
हालांकि, फेस्टिव सीजन में अच्छी स्थिति देखने के बावजूद अर्थव्यवस्था आजादी के बाद पहली बार एक तकनीकी मंदी में जा सकती है. अर्थव्यवस्था में इस साल के मार्च तक अबतक की सबसे धीमी ग्रोथ देखी गई थी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जुलाई-सितंबर की तिमाही में 8.6 फीसदी के कॉन्ट्रैक्शन का अनुमान लगाया है. उसके पहले अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 फीसदी का कॉन्ट्रैक्शन देखा गया था.
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