नई दिल्ली (वीकैंड रिपोर्ट): टाटा ग्रुप का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन की मुश्किल बढ़ती दिख रही है। एमेजॉन पर कथित रूप से हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए सोशल मीडिया पर बायकॉट एमेजॉन का हैशटैग अभियान चल रहा है। ट्विटर पर हैशटैग ट्रेंड भी कर रहा है। लोग लगातार एमेजॉन पर अपनी नाराजगी जताते हुए ट्वीट कर रहे हैं। यह नाराजगी एक डोरमैट को लेकर है जिसमें ओम लिखा हुआ है।
साइट पर एक डोरमैट है जिसपर हिंदू धर्म का पवित्र प्रतीक ‘ॐ’ के चिन्ह का इस्तेमाल किया गया है। इतना ही नहीं कुछ अंडरगारमेंट्स में भी हिंदू देवी-देवताओं के चित्र और ॐ लिखा हुआ है। जिसके चलते लोग एमेजॉन का कड़ा विरोध कर रहे हैं और इसे बायकॉट करने की बात कह रहे हैं। ट्विटर पर एक यूजर पोस्टर दिखाते हुए दिख रहे हैं। पोस्टर में लिखा हुआ है, ‘हिंदुत्व की अवमानना करने के लिए मैं एमेजॉन का बहिष्कार करता हूं।’ इसमें उन्होंने कथित रूप से एमेजॉन पर बिकने वाले कुछ अंडरगारमेंट्स की तस्वीरें भी डाली हैं, जिनमें हिंदू देवी-देवताओं के चित्र बने हुए हैं।
वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एमेजॉन के समर्थन में दिखाई दे रहे हैं। उन लोगों का कहना है कि इसमें एमेजॉन की क्या गलती है, वो सिर्फ एक प्लेटफार्म है सामान बेचने के लिए। अगर बायकॉट करना है तो सामान विक्रेता का करना चाहिए। यह पहली बार नहीं है, जब एमेजॉन ने ऐसा कुछ किया है। इससे पहले अमेरिका स्थित ई-कॉमर्स कंपनी ने स्वर्ण मंदिर, भारत का झंडा और डोरमैट्स और टॉयलेट सीट पर भगवान गणेश की तस्वीर दिखाने के लिए इसी तरह के विरोध का सामना करना पड़ा था।
त्योहार के सीजन से पहले तनिष्क अपने नए विज्ञापन के चलते विवादों में आ गया था। इस विज्ञापन में एक हिंदू लड़की की मुस्लिम परिवार में शादी दिखाई गई थी। 45 सेकंड के इस वीडियो में हिन्दू मुस्लिम एकता को लेकर एक संदेश देने की कोशिश की गई थी। लेकिन विज्ञापन का वीडियो वायरल होने के बाद ट्विटर पर #BoycottTanishq ट्रेंड करने लगा। विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने वीडियो को यूट्यूब चैनल से हटा दिया था।