
नई दिल्ली (वीकैंड रिपोर्ट)- Indigo flight cancellation updates : इंडिगो की कई फ्लाइट्स रद्द होने से यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दिसंबर के पहले सप्ताह में हालात सबसे ज्यादा खराब रहे, जब एयरलाइन ने सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दीं, जिससे यात्रियों को न सिर्फ समय की बल्कि आर्थिक हानि भी उठानी पड़ी। इस घटना के बाद DGCA ने एयरलाइन के खिलाफ सख्त रुख अपनाया। इसके बाद इंडिगो ने 3, 4 और 5 दिसंबर को बड़े पैमाने पर रद्द हुई उड़ानों के चलते यात्रियों को राहत देने की घोषणा की। कंपनी ने बताया कि प्रभावित यात्रियों को सरकार के नियमों के अनुसार 5,000 से 10,000 रुपये तक का मुआवजा दिया जाएगा।

10,000 रुपये तक का ट्रैवल वाउचर
एयरलाइन ने सबसे ज्यादा प्रभावित यात्रियों के लिए 10,000 रुपये तक के अतिरिक्त ट्रैवल वाउचर जारी करने की भी घोषणा की है। यह वाउचर अगले 12 महीनों तक उपयोग किए जा सकेंगे। यात्री इन्हें इंडिगो की किसी भी घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडिगो का कहना है कि 10,000 रुपये का वाउचर उन यात्रियों को दिया जाएगा—
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जिनकी यात्रा योजनाएं बार-बार बदली गईं
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जिनकी फ्लाइट्स लगातार रीशेड्यूल हुईं
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या जिन्हें एयरपोर्ट पर लंबा इंतजार करना पड़ा
यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपने रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल पर भेजे गए मैसेज अवश्य चेक करें, ताकि मुआवजा और वाउचर क्लेम करने की प्रक्रिया आसान हो सके।

Indigo flight cancellation updates : इंडिगो ने जताई माफी
कंपनी ने बताया कि मुआवजा DGCA के दिशानिर्देशों के अनुसार दिया जाएगा। जिनकी उड़ानें एयरलाइन की गलती से रद्द हुईं, वे नियमों के मुताबिक मुआवजे के हकदार हैं। इंडिगो ने स्पष्ट किया कि मुआवजा फ्लाइट की दूरी, टिकट श्रेणी और यात्री को हुई असुविधा के आधार पर तय किया जाएगा। इसका उद्देश्य यात्रियों को हुए आर्थिक नुकसान को कम करना और उनकी परेशानी को दूर करना है।एयरलाइन ने बयान जारी कर रद्द उड़ानों से हुई असुविधा पर खेद जताया और आश्वासन दिया कि भविष्य में ऐसी स्थिति दोबारा न बने, इसके लिए कंपनी आवश्यक कदम उठा रही है।
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