मानसून को फिल्मों में रोमांस का महीना  दिखाया जाता है पर इस मानसून की बारिश ने आजकल पूरे भारत में कहर मचा रखा है। पहाड़ी क्षेत्रों में जाने वाले सैलानीयों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पर अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो इन से काफी हद तक बचा जा सकता है। तो ध्यान में रखें ये बातें और अपने मानसून को बनांयें हैप्पी मानसून।

बाहर जाने से पहले मौसम का पूर्वानुमान जांच लें। इससे आपको अपनी गतिविधियों की योजना बनाने और सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी।

बाढ़ वाले इलाकों में पैद  चलने या गाड़ी चलाने से बचें। यदि आपको बाढ़ वाले क्षेत्र से गुजरना ही है, तो धीरे-धीरे और सावधानी से जाएं।

नीचे झुकी हुई बिजली की तारों से दूर रहें। यदि आपको बिजली की तारें झुकी हुई दिखाई दे तो उसे न छुएं और तुरंत नजदीकी सरकारी हैल्प नंबर पर कॉल करें।

अपने आसपास को लेकर जागरूक रहें। फिसलन वाली सतहों, ढीली चट्टानों और अन्य खतरों से सावधान रहें। अनजान रास्तों पर न जाएं।

मौसम के अनुसार उपयुक्त कपड़े पहनें। वाटरप्रूफ जूते पहने और एक रेनकोट, टोपी व छाता साथ रखें है। ये आपका बारिश में बहुत साथ देंगे।

मौसम के अनुसार उपयुक्त कपड़े पहनें। वाटरप्रूफ जूते पहने और एक रेनकोट, टोपी व छाता साथ रखें है। मौसम का अनुमान लगते ही इनका प्रयोग करें।

अपने वाहन में हमेशा प्राथमिक चिकित्सा किट (फर्स्ट एड किट) रखें। यदि आप या कोई साथी घायल हो जाएं तो यह मददगार साबित होगी।

जब भी कहीं बाहर जाएं तो किसी को बता कर जाएं कि आप कहां जा रहे हैं। यदि आपको सहायता की आवश्यकता होगी तो इससे मदद मिलेगी।

बिजली कटौती के लिए तैयार रहें। इसका मतलब है फ्लैशलाइट, बैटरी और अन्य आपातकालीन आपूर्तियाँ साथ में रखें ताकि जरुर पड़ने पर काम आ सके।

किसी भी आपातकालीन स्थिती में शांत रहें और घबराएं नहीं। घबराहट या हड़बड़ाहट में इंसान सोचने की शक्ति खो देता है इस लिए सयम बनाएं रखें।

इसके अलावा गाड़ी धीरे और सावधानी से चलाएं। इस मौसम में सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं और दृश्यता कम हो सकती है।

खड़े पानी में गाड़ी चलाने से बचें। इससे आपकी कार में पानी भर सकता है या आप किसी खड़े में भी गिर सकते हैं  और आप नियंत्रण खो सकते हैं। 

यदि आप बिजली तूफान में फंस गए हैं तो किसी सुरक्षित स्थान पर शरण लें। बाढ़ के पानी से गुजरने की कोशिश न करें। पेड़ों के नीचे या धातु की वस्तुओं के पास न रहें।

यदि आप इन सुरक्षा युक्तियों का पालन करते हैं, तो आप एक सुरक्षित और सुखद मानसून मौसम सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं।

- जरूर पढ़ें -

10 Benefits of Walking - सैर करने के 10 फायदे जो आपको देंगे लंबी आयु का वरदान